Monday 22 August 2016

ये 9 फोटोज़ दिखाती हैं कि दुनिया के हर कोने में ख़ूबसूरती है, बस देखने के लिए नज़र चाहिए

10:00:00 Posted by Unknown No comments
किसी ने सच ही कहा है कि सुंदरता सूरत में नहीं सीरत में होती है. सुंदरता किसी राष्ट्रीयता की मोहताज़ नहीं होती. इस बात को सही साबित कर दिया है “The Ethnic Origins of Beauty” ने, जो एक नॉन-प्रॉफिट, आर्टिस्टिक, डाक्यूमेंट्री और रिसर्च प्रोजेक्ट है. यह प्रोजेक्ट पूरी तरह से इंसानों की जाति, विविधताओं और राष्ट्रीयताओं के बारे में लोगों को बताने का काम करता है.
इस प्रोजेक्ट ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-अलग संस्कृति से ताल्लुक रखने वाले लोगों के दिलों तक पहुंचाने के लिए भाषा के रूप में सुंदरता को चुना है. इस प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य सांस्कृतिक विविधताओं को वास्तविक पैमाने पर एक पूर्ण व्यवस्थित और रचनात्मक तरीके से दिखाना है.
इस प्रोजेक्ट का संचालन Natalia Ivanova, जो एक रशियन फ़ोटोग्राफ़र और फ़ोटो जर्नलिस्ट हैं, ने किया है. अब तक वो करीब 100 फोटोज़ और वीडियोज़ इकठ्ठा कर चुकीं हैं. जो 4 महाद्वीपों के लगभग 15 देशों के 50 से ज्यादा जातीय समूहों का प्रतिनिधित्व करते हैं. 2012 में शुरू हुए इस प्रोजेक्ट के लिए ये बात काबिले तारीफ़ है कि इतने कम समय में इसको इतनी उपलब्धि हासिल हुई. आधिकारिक तौर पर इसे पहली बार Parisian Headquarters में मार्च में Women’s Day के दिन आयोजित की गई एक प्रदर्शनी में दिखाया गया था. इस प्रोजेक्ट को UNESCO की ओर से भी सराहना मिल चुकी है. इस प्रोजेक्ट में अलग-अलग देशों की महिलाओं की सुंदरता को बखूबी दिखाया गया है.

आइये अब आपको दिखाते हैं इनकी कुछ बेहतरीन फोटोज़:

1.




2.




3.




4.




5.




6.




7.




8.




9.




इस फोटोग्राफर की इस पहल के बारे में आपका क्या कहना है, कमेंट करके हमसे शेयर ज़रूर करें.

Source: boredpanda

0 comments:

Post a Comment