Tuesday 16 August 2016

दुनिया भर के मशहूर चित्रकारों की पेंटिंग्स जो आज-कल और हमेशा रहने वाली हैं

10:00:00 Posted by Unknown No comments
दुनिया कभी भी वीरों और कलाकारों से खाली नहीं रही. वीर ऐसे कि जिन्होंने सब-कुछ जीत कर ख़ुद के पास रख लेना चाहा, और वहीं कलाकार ऐसे कि जिन्होंने कला के लिए सब-कुछ जीत कर छोड़ दिया. कलाकार जिन्होंने अपनी रचनाओं के माध्यम से समाज को आईना दिखलाने की कोशिश की. कलाकार जिन्होंने तात्कालिक समाज के दुख-दर्द को न सिर्फ़ देखा-परखा बल्कि उन्हें महसूसते हुए जीने की भी कोशिश की और उसे कला के माध्यम से आने वाली पीढ़ियों के लिए भी सुरक्षित कर गए.
यहां हम आप सभी के समक्ष पेश कर रहे हैं दुनिया के कुछ ऐसे ही मशहूर कलाकारों की कालजयी रचनाएं जिन्होंने उनके काल और परिस्थिति का बख़ूबी चित्रण किया है. इसके साथ ही हम आपको यह बतला देना चाहते हैं कि यह लेखक के आत्मगत पसंद का मामला है. और ग़ज़बपोस्ट के पाठकों के लिए न यह पहली खेप है न आख़िरी तो इन्हें देखिए और इन कलाकारों के माध्यम से बीते काल और परिस्थिति को जी लीजिए...

1. मोनालिसा- लियोनार्डो द विंची The Renaissance (1503–1517)

लियोनार्डो द विंची ने इस कालजयी मास्टरपीस पर 20 वर्षों तक काम किया. वे जहां भी जाते थे उनकी इस कृति को साथ ले जाते थे. इस पेंटिंग मेंं मोनालिसा की रहस्यमयी मुस्कान ने आज-तक कलाविदों को उलझा रखा है.
Source: thinglink

2. आदम का सृजन - मिशेलएंजलो द्वारा सिस्टिन चैपल Renaissance (1508-1512)

मिशेलएंजलो ने इस कृति को पूरा करने में चार साल का समय लिया. उन्होंने पुराने टेस्टामेटों से दृश्य को क्रियेट करने की कोशिश की. यह वह महान दृश्य है जहां ईश्वर मानव को निर्मित कर रहा है. देखिए और महसूसिए इस अद्भुत दृश्य को...

3. रात के दौरान कैफे की छत - Vincent Van Gogh 

यहां इस पेंटिंग में विंसेंट वॉन गौ ने उनके दौर के कैफे और सामाजिक परिस्थिति का चित्रण किया है. यहां पेरिस की रातों का सजीव चित्रण है.

4. पनीली और सितारों से भरी रात - Vincent Van Gogh (1889)

यह वैन गौ के कमरे के पूर्वी खिड़की से दिखने वाला दृश्य है. इस पेंटिंग को वाटर-कलर वाली पेंटिग्स मेंं सबसे ऊपरी पायदान पर रखा जाता है. फिलवक़्त यह न्यूयॉर्क के म्यूजियम ऑफ़ मॉडर्न आर्ट में शोभायमान है.

5. Poppies in a Field – Claude Monet, Impressionist period (1886)

क्लौडे मोनेट को पूरी दुनिया के सबसे बेहतरीन प्रभाववादी चित्रकारों के तौर पर जाना जाता है. यहां वे साधारण दृश्य को भी अद्भुतता में बदलते हुए देखे जा सकते हैं.

6. Christ in the Storm of the Sea of Galilee – Rembrandt, Dutch Golden Age (1633)

रेम्ब्रेंट गॉस्पेल नामक कृति के ड्रामा और इमोशन को बख़ूबी चित्रित करते हैं. यहां आप उनकी कूची और रंगों के माध्यम से प्रकाश के अद्भुत संयोग को देख सकते हैं.

7. The Girl With a Pearl Earring – Jan Vermeer, Dutch Golden Age – (1665)

जैन वर्मीयर उनकी ज़िंदगी भर उतने पॉपुलर नहीं रहे, मगर इस पेंटिंग को जिसे मोनालिसा के समकक्ष खड़ा किया जा सकता है, Baroque style का अद्भुत चित्रण है.

8. Le Moulin de la Gallette – Jean Renoir, (1876)

अगस्ते रिनॉयर नामक एक प्रभाववादी कलाकार ने पेरिस के आउटडोर दृश्य को चित्रित करने की जबरदस्त कोशिश की है और उनकी कूची से इसका सजीव चित्रण करने मेंं सफल रहे हैं.

9. The Fighting Temeraire – John Turner, (1838)

जॉन टर्नर नामक यह अंग्रेजी पेंटर रोमांस का चित्रण करने में माहिर है, जिसे प्रकाश का आर्टिस्ट कहा  जाता है. यहां आप सूरज की रोशनी को ख़ुद में उतरते हुए महसूस सकते हैं.

10. शांति - पिकासो

इस पेंटिंग को दुनिया के सबसे मजबूत और संदेशप्रद पेंटिंग्स मेंं शुमार किया जाता है. 
Source: bbc

11. L’Estaque – Paul Cezanne, (1883-1885) 

यहां आप कला के चरम बिंदू को देख और महसूस सकते हैं.

12. Eugène Delacroix – Liberty Guides the People

यह पेंटिंग फ्रांस की क्रांति के दौरान के आशावादिता की एक झलक है. फ्रांस की सरकार ने इसे 1830 में खरीद लिया था, मगर इसे काफी समय तक छिपा कर रखा गया था, क्योंकि तब की व्यवस्था का ऐसा मानना था कि इस चित्र मेंं वो सब-कुछ है जो विद्रोह और क्रांति को भड़का सकता है.

13. Jewish Bridge – Rembrandt, (1667)

यहां पेंटिंग मेंं द्वयर्थकता और पेंच को बख़ूबी दर्शाया गया है. यहां यहूदी धर्म के  नववधू के प्यार और झिझक का सजीव चित्रण है.
This Article and rest of the images are curated from: biographyonline
तो भैया आप इनसे कुछ सीखिए और इन कालजयी रचनाओं को साझा करके इन्हें अपने दोस्तों तक पहुंचाइए. हो सकता है उनमें से ही कोई पिकासो या वैन गौ निकल आये.

0 comments:

Post a Comment