Monday 15 August 2016

Facebook के नखरे तो सेंसर बोर्ड से भी ज़्यादा हैं भईया, बेवजह हटा दीं ये 12 तस्वीरें

03:00:00 Posted by Unknown No comments
पिछले कुछ दिनों से हर कोई सेंसर बोर्ड प्रमुख पहलाज निहलानी की आलोचना करता फिर रहा है. करे भी क्यों न अंकल जी ने काम ही ऐसा किया था. खैर, सेंसर बोर्ड के अलावा दुनिया की सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साईट फेसबुक ने भी कई बार ऐसी हरकतें की हैं, जिसकी जवाबदेही या तो उसके पास नहीं है या बाद में माफी मांगते हुए मामले को रफा-दफा करने की कोशिश की है. इन 12 तस्वीरों को फेसबुक ने Censorship का हवाला देते हुए लोगों की Timeline से हटा दिया, जिसके बाद इस वेबसाईट को आलोचना को जम कर सामना करना पड़ा.




1. जाने क्या बुराई है इस खूबसूरत तस्वीर में!


अक्टूबर 2012 में आॅस्ट्रेलिया की एक पुरुष मैग्ज़ीन 'Zoo Weekly' ने ये तस्वीर अपने पेज पर डाली थी. इसमें लोगों से उनकी राय मांगी थी कि उन्हें दाएं तरफ का हिस्सा पसंद है या बाएं तरफ का. इसके फोटो पर कुछ भद्दे कमेंट के बाद फेसबुक ने इसे डिलीट कर दिया.

2. फेसबुक की नज़र को आप दाद देंगे!

बाथटब में बैठी इस लड़की की कोनी (Elbow) को फेसबुक ने ब्रेस्ट समझ कर डिलीट कर ​दिया. बाद में अपनी गलती मानते हुए फेसबुक ने माफी मांगी थी.

3. शायद फेसबुक को भद्दी लग रही है ये तस्वीर.

ये बच्चा Anencephaly नाम की दुलर्भ बीमारी से जूझ रहा है, जिसमें बच्चे मस्तिष्क और खोपड़ी के कुछ हिस्सों के बिना पैदा होते हैं. इसके जन्म के बाद इसकी मां ने ये तस्वीर फेसबुक पर डाली, जिसे फेसबुक ने ​हटा दिया. महिला ने इसे दोबारा डाला तो फेसबुक ने वॉर्निंग देकर हटा दिया और बाद में अकाउंट कुछ समय के लिए ब्लॉक कर दिया. बाद में महिला ने फेसबुक पर मुहीम चलाते हुए अपने कई दोस्तों और परिवारजनों से ये तस्वीर अपलोड करवाई और फेसबुक से संपर्क कर जवाबदेही मांगी.

4. Ireland के इस शहर का नाम ही बैन कर रखा है फेसबुक ने.

Effin है वो शहर जिसे फेसबुक आपत्तिजनक मानता है, क्योंकि इसकी स्पेलिंग कुछ कुछ F#ckin की ओर इशारा करती है.

5. इस असामान्य बच्चे की तस्वीर में क्या तक्लीफ है.

एक अमेरिकी महिला ने अपने असामान्य बच्चे की तस्वीर फेसबुक पर डाली जिसे फेसबुक ने अनुचित बताते हुए हटा ली. महिला ने ये तस्वीर उसके Special Olympics में भाग लेते वक्त फेसबुक पर डाली थी. जब महिला ने दोबारा फेसबुक लॉगइन करा, तो उसका अकाउंट तीन दिन के लिए Disable हो गया था. बाद में फेसबुक ने इसे 'Human Error' बताते हुए महिला से माफी मांगी.

6. इस मां को फेसबुक से बैन कर दिया गया.

फेसबुक ने एक मां को बैन कर दिया. इस महिला ने अपने दोनो बच्चों की आपत्ती जनक तस्वीर फेसबुक पर शेयर की, जिसमें पांच साल की बेटी अपनी छोटी बहन को ब्रेस्ट फीड करती दिख रही है. अमेरिकी पुलिस में भी इसे Poor Parenting का उदाहरण बताया.

7. दो पुरुषों की Kiss करते हुए ये तस्वीर फेसबुक को पसंद नहीं.

फेसबुक ने इस तस्वीर को आपत्तीजनक बताते हुए सेंसर कर दी. ये तस्वीर मशहूर स्पैनिश फोटोग्राफर Juan Hidalgo ने खींची थी. Juan ने ये तस्वीर Visible Culture Group के 'Gay Art Looks For A Home' के लिए खींची थी. बाद में फेसबुक के प्रवक्ता ने Juan से माफी मांगते हुए इस तस्वीर को रीस्टोर कर दिया.

8. इस बिन कपड़ों के Spiderman की तस्वीर भी ​हटा दी गई.

9. इनके बम ने कर दिया फेसबुक की नाक में दम.

इन बच्चों की मां ने सोचा था कि उन्होंने एक बेहतरीन तस्वीर खींची है. उन्हें क्या पता था कि वो फेसबुक की Terms And Conditions का उलंघन कर रही है.

10. मां का दूध पिया है, तो इसे लगा कर दिखाओ!

शायद फेसबुक का यही कहना है. बच्चे को दूध पिलाती हुई आर्टिस्ट Kate Hansen की तीन पेंटिंग को फेसबुक ने तीन बार हटाया है. बाद में Kate की शिकायत के बाद फेसबुक ने माफी मांगते हुए बतया कि वो गलती से ​हटा दिया गया था.

11. फेसबुक को Breastfeeding पसंद नहीं.

12. अच्छा हुआ ये हटा दी!



0 comments:

Post a Comment