Friday 19 August 2016

Intimate Scenes कराने के लिए Directors को कितने पापड़ बेलने पड़ते हैं... देखिए

10:00:00 Posted by Unknown No comments
बॉलीवुड भारतीयों के साथ-साथ दूसरे देशों के लिए भी मनोरजंन का एक ज़रिया है. हर शुक्रवार को भारत में फ़िल्म रिलीज़ होती है, जिसे देखने के लिए लाखों की संख्या में दर्शक अपने आस-पास मौजूद सिनेमा घरों का रुख करते हैं. पर शायद ही उनमें से कोई इस बात से वाकिफ़ हो कि एक फ़िल्म के निर्माण में कितना समय और मेहनत लगती है. हम सिनेमा घर में कुछ बोल्ड या नग्नता वाले सीन देख कर सीटी तो बजा देते हैं, लेकिन ये नहीं सोचते की उसे निभाने के लिए किसी अभिनेता या अभिनेत्री को कितनी मेहनत करनी पड़ती है. ये बात किसी से छुपी नहीं है कि एक फ़िल्म निर्माण के दौरान कई लाइट, कैमरे व लोग सेट पर मौजूद होते हैं, जिनके समक्ष ही अभिनेत्रियों को वो सीन करने पड़ते हैं. इस परिस्थिति में किसी के लिए बोल्ड सीन देना बेहद मुश्किल होता है. इसीलिए कुछ फ़िल्म निर्माता अपने एक्टर्स के लिए विशेष प्रबंध करते हैं जिससे वो शूटिंग के दौरान असहज न महसूस करें. और इसीलिए एकता कपूर जो बॉलीवुड और टीवी की दुनिया में जाना माना नाम है. उन्होंने 2016 में आने वाली फ़िल्म ‘XXX’ के लिए महिला Director of Photography (DoP) को नियुक्त किया है. 

शॉर्ट फ़िल्म के लिए पूरा क्रू बदला...

बॉलीवुड के दिग्गज निर्देशकों में से एक अनुराग कश्यप ने हाल ही में इंटरनेशनल मार्केट के लिए शार्ट फ़िल्म शूट की है, इस शूट की खास बात यह है कि शूटिंग के दौरान जो क्रू सेट पर मौजूद था उसमें सिर्फ़ महिलाएं ही थीं. 20 मिनट के इस प्रोजेक्ट में एक सीन ऐसा था जिसमें राधिका आप्टे को अपनी ड्रेस उठा कर निजी अंगो का प्रदर्शन करना था. अनुराग कश्यप यह समझ गए थे कि अपने आम क्रू के सामने नग्न सीन को फ़िल्माना उचित नहीं होगा. इसलिए फ़िल्म निर्माता ने महिला तकनीशियन को भी नियुक्त किया.

बंद दरवाज़ों के भीतर किया शूट...

जब सोहा अली खान फ़िल्म ‘चारफुटिया छोकरे’ के लिए एक दृश्य शूट कर रही थीं, उस दृश्य में उन्हें कुछ मनचले युवकों के द्वारा छेड़ा जाना था. इस दौरान उनके द्वारा पहनी जा रही शर्ट के भी फाड़े जाने का जिक्र था. इस दृश्य को लेकर सोहा अली खान ने आपत्ति जताई और प्रोड्यूसर विभा दत्ता खोसला ने इसके मद्देनज़र फ़ोटोग्राफर्स से सेट छोड़ने को कहा और इस दृश्य को बंद दरवाज़ों के भीतर शूट किया गया.
यहां तक निर्देशक Nila Madhab Panda ने फ़िल्म ‘बबलु हैप्पी है’ के दौरान एक दृश्य फ़िल्माने के लिए कमरे से अपने क्रू को बाहर कर दिया था. उस कमरे में केवल साहिल आनंद और एरिका फर्नांडीज थे, जो एक जोड़े की भूमिका निभा रहे थे. इस दृश्य में अभिनेत्री को टॉपलेस होना था और वो इस दृश्य को लेकर असहज थी. हालांकि इस पूरे दृश्य को बिना किसी दिक्कत और न्यूनतम क्रू की मौजूदगी में फ़िल्माया गया.

यहां रुकना मना है... 

‘Ragini MMS 2’ कि शूटिंग के दौरान फ़िल्म के निर्माता भूशन पटेल ने क्रू के कई सदस्यों को उस कमरे से बाहर निकाल दिया था, जिसमें सनी लियोन पर एक कामुक दृश्य फ़िल्माया जाना था. इस फ़िल्म के एक दृश्य में क्रू के सारे मेंबरान सिर्फ़ सनी के मुंह से निकाले जा रही कामुक आवाज़ों को ही सुन पा रहे थे. अफ़वाह तो ये भी उड़ी थी कि क्रू के सारे सदस्य सनी के इस दृश्य को लाइव न देख पाने की वजह से परेशान थे. इस पूरे दृश्य को प्रोडक्शन टीम द्वारा काफ़ी प्रमोट किया गया था और इसे ‘ओ’ सिक्वेंस का नाम दिया गया था.
इसी तरह दीपा मेहता ने फ़िल्म ‘मिड नाइट चिल्ड्रेन’ जो कि सलमान रुश्दी की मशहूर किताब पर आधारित है. इस फ़िल्म के एक दृश्य में फ़िल्म की नायिका शहाना गोस्वामी को एक अंतरंग सीन करना था. इस दृश्य के फ़िल्माए जाने पर सिर्फ़ क्रू के कुछ सदस्य ही वहां मौजूद थे. ज्ञात हो कि इस फ़िल्म में शहाना के बरअक्स कनाडा के अभिनेता ज़ैब शेख तुरंत ही आए थे और उन्हें फ़िल्म की नाइका के साथ एक अंतरंग सीन करना था. निर्देशिका दीपा मेहता ने समय की नज़ाकत को समझते हुए वहां से क्रू के सभी सदस्यों को चले जाने को कहा, ताकि अभिनेत्री सहज होकर वह दृश्य कर सके.

पूर्व प्रेमी-प्रेमिका का प्रेमपाश... 

अयान मुखर्जी की फ़िल्म ‘ये जवानी है दीवानी’ में कुछ अंतरंग दृश्य फ़िल्माए जाने थे. जिसमें पूर्व प्रेमी-प्रेमिका रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण का सीन था. हालांकि अदाकारा को सबके सामने यह दृश्य करने में दिक्कत थी और यही हाल रणबीर का भी था. अयान ने इस चीज़ को समझते हुए क्रू के सभी पुरुष सदस्यों को वहां से बाहर चले जाने को कहा ताकि वह सीन किसी हिचकिचाहट के हो सके.
Source: mid-day

0 comments:

Post a Comment