Tuesday 6 September 2016

इन तस्वीरों को देखकर पता चल जाएगा कि एक आम इंसान और फ़ोटोग्राफ़र की तस्वीरों में कितना अंतर होता है

10:46:00 Posted by Unknown No comments
दोस्तों, शौकिया तौर पर तो आजकल हर कोई खुद को किसी फ़ोटोग्राफ़र से कम नहीं समझता है, लेकिन चाहे स्मार्टफोन हो या आपका कैमरा, फ़ोटो खींचते वक़्त कुछ टेक्निकल चीज़ों को ध्यान में रखना ज़रूरी होता है. क्योंकि फ़ोटोग्राफी एक कला है और इस कला को वही समझ सकता है, जिसे मूक भाषा की अच्छी समझ हो. फ़ोटोग्राफी के माध्यम से अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त किया जा सकता है. फ़ोटोग्राफी कोई आसान काम नहीं है, बल्कि यह एक ऐसी कला है, जिसमें वक़्त की नज़ाकत और सही एंगल को पहचानने की ज़रूरत होती है. इसमें काबिलियत हासिल करने के लिए सौंदर्य की समझ के साथ ही टेक्निकल नॉलेज भी होनी चाहिए.
इसलिए आज हम आपको एक Reddit यूज़र 2manyToys द्वारा अपलोड की गयीं कुछ फोटोज़ दिखाने जा रहे हैं. इन फोटोज़ को देखने पर ही आपको एक नॉर्मल व्यक्ति और एक प्रोफ़ेशनल फ़ोटोग्राफ़र की फोटोज़ में क्या अंतर होता है, साफ़-साफ़ पता चल जाएगा. ये फोटोज़ बताती हैं कि एक फ़ोटोग्राफ़र साधारण सी दिखने वाली जगह को भी ख़ास बनाने की क्षमता रखता है. साथ ही ये भी कि फ़ोटो किस एंगल से ली जाए ये भी पता चलेगा, इन फोटोज़ को देखने के बाद. इसमें फ़ोटो एडिटिंग भी एक अहम भूमिका निभाती है. लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि हर किसी के पास वो पारखी नज़र या 'आर्टिस्टिक आई' नहीं होती, जो एक बेहतरीन फोटो को खींचने के लिए चाहिए. भले ही अभी आपको मेरी बात सही न लग रही हो, लेकिन इन फोटोज़ को देखने के बाद आप भी यही बात बोलेंगे.

तो ये देखिये कितना फर्क है एक आम आदमी और एक फ़ोटोग्राफ़र की फ़ोटोग्राफी में.

1.




2.




3.




4.




आजकल हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन होता है. और जनाब अगर स्मार्टफोट होगा तो सेल्फ़ी लेना और अपने फ़ोन से फ़ोटोग्राफी करना आम बात है. कई बार तो लोग सेल्फ़ी लेने के चक्कर में अपनी जान तक को जोखिम में डाल देते हैं. दोस्तो! फ़ोटोग्राफी का ख़याल आते ही, पता नहीं हम क्या-क्या सोचने लगते हैं. लेकिन हमें ये नहीं भूलना चाहिए कि कैमरा इंसान ने ही बनाया है और इसे ऑपरेट करने का एक तरीक़ा होता है.

0 comments:

Post a Comment