Friday 26 August 2016

ये हैं दुनिया भर की 10 रहस्यमयी जगहें, इनके राज़ हैं इतने अनोखे कि चौंक जाएंगे आप

18:00:00 Posted by Unknown No comments
ये दुनिया बड़ी अनोखी है. कहां क्या देखने को मिल जाए कोई बता नहीं सकता. पर आप भी ऐसा मानते ही होंगे कि दुनिया में सबसे अजीब जगहें कैसी होती होंगी? आप अगर सोचते हैं कि भारत में ही रहस्यमयी जगहें हो सकती हैं, तो ये आपकी ग़लतफ़हमी है क्योंकि दुनिया में कुछ ऐसी भी जगहें हैं, जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जायेंगे.

आइये जानते हैं दुनिया की दस सबसे रहस्यमयी जगहों के बारे में:

1. Cano Cristales, Columbia


ये एक नदी है, जो Columbia के Serrenia de la Macerana क्षेत्र से गुज़रती है. पर आप सोचेंगे कि इसमें कौन सी बड़ी बात है? बड़ी बात तो ये है कि ये बस एक नदी नहीं है. ये दुनिया की सबसे खुबसूरत नदी है. साल के सारे महीनों में ये बाकि सारी नदियों की तरह ही दिखती है, पर सितम्बर और नवम्बर के महीने में इस नदी में आपको दुनिया के सारे रंग दिख जाएंगे. इस खास समय पर आप भी इस नदी को देख कर इसके मुरीद हो जाएंगे.

2.Mount Sanquinshan, China


Mount Sanquinshan को Taoist लोग बहुत पवित्र स्थान मानते हैं. इसको “The Garden of the Gods" (भगवान का बगीचा) भी कहा जाता है. इस जगह पर जाकर पर्यटकों ने ऐसा बताया है कि यहां आकर उन्हें मन की शांति का एहसास होता है. बदलते मौसम के बावजूद भी ये साल में 200 दिन खुला रहता है.

3. Fly Geyser, United States


Fly Geyser नेवाडा के मरुस्थल में स्थित है. ये दरअसल तीन रंगीन टीलों को मिलकर बनाया गया है. खास बात तो ये है कि ये ज़मीन और पानी से 5 फ़ीट ऊपर खड़ा है. ऐसा कहा जाता है कि इसको बनाने का कोई कारण नहीं था, इसका निर्माण बस दुर्घटनावश हो गया था. ये 1960 तक बिलकुल सही काम करता था, पर पानी के बहाव से इस पर बुरा असर दिख रहा है, चूंकि किसी की निजी जमीन होने के कारण आपको यहां एंट्री नहीं मिलेगी.

4. Aokighara, Japan


ये Mount Fuji के बेस पर स्थित है और इसको जापान का सबसे प्रसिद्ध जंगल माना जाता है. 3,500 हेक्टेयर की चौड़ाई वाला ये जंगल मुड़ी हुई टहनियों वाले और पतले पेड़ों से ढका हुआ है.इसको हाल ही में शापित बताया गया है. ऐसा माना जा रहा है कि इसमें न जाने कितने भूत, पिशाच औए शैतानी शक्तियां बसती हैं. हैरानी की बात तो ये है कि ये दुनिया की दूसरी सबसे ज़्यादा आत्महत्या की जाने वाली जगह है. 1950 से लेकर अब तक यहां 500 से भी ज़्यादा लोग मर चुके हैं.

5. The Bermuda Triangle, Atlantic Ocean


अगर हम विश्व की रहस्यमयी जगहों की बात कर रहे हैं और Bermuda Triangle का नाम न लें ऐसा हो ही नहीं सकता. इसके बारे में तो सबको पता ही होगा, फिर भी बता देते हैं कि ये Atlantic में स्थित एक त्रिकोणीय क्षेत्र है. इसे इस लिए दुनिया की सबसे खतरनाक और रहस्यमयी जगह कहते हैं क्योंकि इसके ऊपर से जो कुछ भी गुज़रता है, वो पता नहीं कहां गायब हो जाता है. इस पहेली को अभी तक कोई भी सुलझा नही पाया है.

6. Moguicheng, China


Moguicheng चीन के Xinjiang क्षेत्र में फैला हुआ एक मरुस्थल है. अगर आप इसके नाम का अनुवाद करेंगे तो इसका सीधा मतलब होगा शैतानों का शहर. इस रेगिस्तान से आगे बढ़ने पर आपको एक पुराना त्यागा हुआ शहर मिलेगा, यहां पर होने वाली अप्रत्याशित घटनाओं के कारण लोगों ने गांव छोड़ दिया. यहां आने जाने वालों को अजीब सी आवाज़ें सुनाई देती हैं. पर खोजने पर आवाज़ का कोई सोर्स नहीं मिलता.

7. Richat Structure, Mauritania


इस जगह को सहारा रेगिस्तान की आंख कहा जाता है. ये इस रेगिस्तान की सबसे अजीब और वृतीय भौगोलिक स्थिति वाली जगह है. 30 मील तक दूर जाने के बाद अगर आपको ऐसा लगता है कि आप इसमें से निकल गए तो आप भ्रम में ही होंगे. आसमान से देखने के बाद आप इसके फैलाव का अंदाज़ा लगा सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि ये किसी भूकंप से बना है. पर इसके निर्माण की असली वजह का पता अभी तक नहीं लग पाया है.

8. Travertine Pools of Pamukkale, Turkey


ये पूल दुनिया का सबसे अनोखा ही पूल होगा, जिसको देखकर आपकी आंखें ठहरी रह जाएंगी.यहां एक श्रृंखला है सफ़ेद छतों की. ये पूल सफ़ेद सतहों और नीले पानी का शानदार मिलन दिखाता है. ऐसा बताया जाता है कि ये पूल 2 हज़ार साल पुराना है. पर दुनिया वालों के अभी भी ये एक गुत्थी ही है.

9. McMurdo Dry Valleys, Antarctica


इस जगह को धरती की सबसे रहस्यमयी जगह माना जाता है. इस छोटी सी जगह को दुनिया का सबसे सूखा मरुस्थल माना जाता है. इससे कुछ ही दूर बर्फीला प्रदेश अंटार्टिका है. ऐसी जगह के करीब इस Dry Valley का होना किसी तिलिस्म से कम नहीं. वैज्ञानिकों ने ऐसा अनुमान लगाया है कि इस जगह का तापमान बिलकुल मंगल ग्रह जैसा है.

10. Mount Roraima, Brazil


आप हज़ारों फीट की ऊंचाई पर जाने के बाद क्या उम्मीद करते हैं, यही न कि वहां सीधी चोटी होगी, जहां खड़े होने में भी दिक्कत महसूस होगी. पर यहां जाकर आप बिलकुल चौंक उठेंगे क्योंकि यहां धरती से हजारों फीट की ऊंचाई पर आपको सतह मिलेगी. ऐसा कहा जाता है कि इसका निर्माण हवा और बारिश की वजह से हो गया है, लेकिन इसको देख कर ऐसा विश्वास कर पाना काफी मुश्किल है.
तो ये थीं दुनिया की सबसे विचित्र और रहस्यमयी जगहें. आपको अगर ये आर्टिकल अच्छा लगा, तो इसे शेयर करें और कमेंट बॉक्स में हमसे जुड़ें.

0 comments:

Post a Comment